Home Uncategorised कैबिनेट से मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी, साथ मे Trident Ltd और...

कैबिनेट से मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी, साथ मे Trident Ltd और Alok Industry को जल्द ही PLI की मंजूरी

61
0


केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल ने आज कैबिनेट मीट के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इससे रोजगार सृजित करने और टेक्सटाइस सेक्टर में निवेश आकर्षित करनें में सहायता मिलेगी।


पीयूष गोयल ने बताया कि इस स्कीम पर अगले 5 सालों में 4,445 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। ये निर्णय पीएम मोदी के 5F विजन से प्रेरित है।  जिसका मतलब ये है कि फार्म प्रोडक्ट से फाइबर बनाया जाए। इस फाइबर से फैक्ट्री में फैशन इंडस्ट्री के लिए कपड़े बनें। इससे बड़ी मात्रा मे रोजगार भी सृजित हो।

गौरतलब है कि भारत की टेक्सटाइल इंडस्ट्री दुनिया की छठवीं सबसे बड़ी एक्सपोर्टर है। टेक्सटाइल पार्क के जरिये इस सेक्टर में एक्सपोर्ट को और प्रोत्साहन देनें की तैयारी है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क स्थापित कर रही है। इस तरह के मेगा पार्कों के जरिए  टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए जरूरी सभी बुनियादी सुविधाएं एक ही जगह पर दी जा सकेंगी।

बता दें कि फाइबर से कपड़ा तैयार करने, कपड़ों की रंगाई, सिलाई से लेकर इनकी पेकेजिंग और परिवहन  के लिए बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत होती है। ऐसे में टेक्सटाइल पार्क बड़ी मात्रा में रोजगार सृजित करेंगे।

जैसा आप जानते हैं कि टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज जो कि एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेक्टर है ।इंडिया के अलावा जो बाकी देश है वह भी टेक्सटाइल सेक्टर में एक बेहतरीन परफॉर्मेंस की उम्मीद लगा कर बैठे हुए हैं और इन सारे टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज के लिए जो सबसे पसंदीदा केंद्र है वह इंडिया है क्योंकि भारत चीन के बाद दुनिया का सबसे बड़ा टैक्सटाइल पार्क बनकर उभरता हुआ नजर आ सकता है I


बहुत जल्द ही आपको ट्राइडेंट लिमिटेड और आलोक इंडस्ट्रीज लिमिटेड को पीएलआई स्कीम की मंजूरी मिलती हुई दिखाई देगी जहां से एक अप्रत्याशित तेजी भी देखने को मिल सकती है । आने वाला समय भी टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि लगभग सभी जो शेयर हैं टैक्सटाइल इंडस्ट्री से जुड़े हुए उनके वाटर सेकंड के नतीजे आने वाले हैं।

इंडिया की जीडीपी बहुत तेजी से आने वाले समय में ग्रोथ करती हुई दिखाई दे सकती है इसलिए आप छोटे छोटे शेयरों में लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं जहां पर आपको एक अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद भी है ।


Previous article1 माह में पैसा दोगुना करने वाले 41 शेयर, जानें नाम। Penny Stock Strong Collection
Next articleTitan Stock Hits Lifetime New High After Strong Demand Recovery in Q2 FY22

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here