Home Uncategorised बिकवाली से आज शेयर बाजार में कोहराम, जानें कौन से तीन प्रमुख...

बिकवाली से आज शेयर बाजार में कोहराम, जानें कौन से तीन प्रमुख कारण बने गिरावट की वजह

61
0


लाल निशान पर शुरू हुए बाजार में आज बिकवाली हावी नजर आ रही है। इसके चलते बीएसई का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स 1460 अंक टूटकर दिन के निचले स्तर तक पहुंच गया। गिरावट के कारणों पर नजर डालें तो कारोबार के अंतिम दिन बाजार में गिरावट के बिकवाली समेत तीन प्रमुख कारण रहे।

कोविड-19 का नया वैरिएंट
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है। वैरिएंट के सामने आने के बाद भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने निर्देश जारी किया है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सघन कोरोना जांच की जाए। इसका असर भी सीधे तौर पर निवेशकों पर दिख रहा है और यूरोप के कई देशों में फिर से प्रतिबंध कड़े होने की खबरों के बीच वे डरे हुए हैं। 

विेदेशी निवेशकों की बिकवाली 
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू बाजार में लगभग 2,300.65 करोड़ रुपए की बिकवाली की है। एफपीआई की यह बिकवाली डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स की खरीदारी से भी कहीं अधिक है। भारी बिकवाली के चलते निवेशकों की धारणाओं पर असर हुआ है और उनके उत्साह में भी कमी आई है। इसका असर शेयर बाजार में गिरावट के रूप में दिखाई दे रहा है। 

एशियाई बाजारों में कमजोरी 
सभी एशियाई बाजारों में गिरावट का दौर जारी है, इसका भी प्रभाव घरेलू बाजार पर देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी, निक्केई, स्ट्रेट टाइम्स, हैंगसेंग, ताइवान वेटेड, कोस्पी, शंघाई कंपोजिट सभी में 1 से 2 फीसदी की गिरावट है। टोक्यो के नेक्केई 225 में तीन फीसदी की गिरावट आई और हांगकांग के हेंगसेंग में 2.1 फीसदी की गिर गया है। भारत सरकार ने भी राज्यों को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच करने और परीक्षण करने का निर्देश दिया है। इस वहज से घरेलू बाजार मे भी भूचाल देखने को मिल रहा है। 

Previous articleTitan Stock Hits Lifetime New High After Strong Demand Recovery in Q2 FY22
Next articleReliance Industries news: दिवालिया कंपनी खरीदने के करीब पहुंचे मुकेश अंबानी, अरमानी को करती है फैब्रिक की सप्लाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here