Home Uncategorised Reliance Industries news: दिवालिया कंपनी खरीदने के करीब पहुंचे मुकेश अंबानी, अरमानी...

Reliance Industries news: दिवालिया कंपनी खरीदने के करीब पहुंचे मुकेश अंबानी, अरमानी को करती है फैब्रिक की सप्लाई

52
0

 


भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) दिवालिया हो चुकी गुजरात की टेक्सटाइल कंपनी सिंटेक्स इंडस्ट्रीज (Sintex Industries Ltd) को खरीदने के करीब पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक रिलायंस और वेलस्पन (Welspun) इस कंपनी को खरीदने की होड़ में सबसे आगे चल रही हैं। रिलायंस ने एसेट्स केयर एंड रिकंस्ट्रक्शन एंटरप्राइज लिमिटेड (Assets Care & Reconstruction Enterprise Ltd) यानी ACRE के साथ मिलकर 2863 करोड़ रुपये के रिजॉल्यूशन प्लान पेश किया है जिसमें लेंडर्स के लिए 10 फीसदी इक्विटी शामिल है।


सूत्रों के मुताबिक रिलायंस-ACRE और वेलस्पन ग्रुप की यूनिट Easygo Textile Pvt Ltd ने सिंटेक्स को खरीदने के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है। टेक्सटाइल-कम-यार्न बनाने वाली इस कंपनी के लिए कुल चार कंपनियों ने बोली लगाई है। एक सूत्र ने कहा कि रिलायंस और वेलस्पन ग्रुप के प्रस्तावों में मामूली अंतर है। दोनों ने सबसे बड़ी बोली लगाई है लेकिन उसमें कुछ शर्तें हैं। यह कहना मुश्किल है कि दोनों में से किसका प्रस्ताव बेहतर है।



रिलायंस का ऑफर

सूत्रों के मुताबिक रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल पिनाकिन शाह ने रिलायंस और वेलस्पन ग्रुप को अनकंडीशनल रिजॉल्यूशन प्लान सौंपने को कहा है। रिलायंस के ऑफर में फाइनेंशियल क्रेडिटर्स को 2280 करोड़ रुपये का भुगतान, वर्किंग कैपिटल के लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश और कर्मचारियों तथा ट्रेड क्रेडिटर्स को 83 करोड़ रुपये का भुगतान शामिल है। साथ ही मौजूदा इक्विटी को पूरी तरह बट्टे खाते में भी डालने की बात है।

अधिग्रहण के बाद कंपनी में रिलायंस की 79 फीसदी, ACRE की 11 फीसदी और लेंडर्स की 10 फीसदी हिस्सेदारी होगी। वेलस्पन ग्रुप के ऑफर की जानकारी उपलब्ध नहीं है। सिंटेक्स इंडस्ट्रीज के लेंडर्स को पिछले महीने चार रिजॉल्यूशन प्लान मिले थे। इनमें रिलायंस और वेलस्पन के अलावा GHCL Ltd और Himatsinka Ventures Pvt Ltd शामिल हैं। RIL, ACRE, Welspun Group और रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ने उन्हें भेजे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल ने 27 फाइनेंशियल क्रेडिटर्स के 7,534.6 करोड़ रुपये के दावों को मंजूर किया है।




बैंकों ने अकाउंट को घोषित किया फ्रॉड

सिंटेक्स इंडस्ट्रीज के खिलाफ पिछले साल अप्रैल में एनसीएलटी की अहमदाबाद ब्रांच में इनसॉल्वेंसी प्रोसेस शुरू हुई थी। कंपनी सितंबर 2019 में Invesco Asset Management (India) Pvt Ltd का 15.4 करोड़ रुपये का पेमेंट करने में नाकाम रही थी। HDFC Bank, Axis Bank, RBL, Aditya Birla Finance, IndusInd Bank, Life Insurance Corporation और State Bank of India का कंपनी पर कर्ज है।

सिंटेक्स इंडस्ट्रीज की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी Armani, Hugo Boss, Diesel और Burberry जैसे ग्लोबल फैशन ब्रांड्स को फैब्रिक सप्लाई करती है। कम से कम तीन बैंकों Punjab National Bank, Punjab & Sind Bank और Karnataka Bank ने कंपनी के अकाउंट को फ्रॉड घोषित किया है। 2017 में अमित पटेल प्रमोटेड Sintex Plastics Technology Ltd को Sintex Industries से अलग किया गया था। Sintex Plastics Technology Ltd स्टोरेज टैंक बनाती है।
 

Previous articleबिकवाली से आज शेयर बाजार में कोहराम, जानें कौन से तीन प्रमुख कारण बने गिरावट की वजह
Next articlePenny Share 2022 -दे सकता है 250 फीसदी से अधिक रिटर्न, जानिए नाम और काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here